पब्लिक ऍप ने शुरू किया ‘मेरा वोट मेरी आवाज़’ कैम्पेन
पब्लिक ऍप ने शुरू किया ‘मेरा वोट मेरी आवाज़’ कैम्पेन
लखनऊ : भारत के सबसे बड़े लोकेशन आधारित सोशल नेटवर्क पब्लिक ऍप ने उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड के नागरिकों को आगामी विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनज़र अपने मताधिकारों का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से अपना ‘मेरा वोट मेरी आवाज़’कैम्पेन शुरू किया है। इस पहल के तहत्, यह ऍप उन क्षेत्रों में अपने यूज़र्स तक हिंदी भाषा में एक सूचनाप्रद और रोचक डिजिटल मैगज़ीन के माध्यम से पहुंच रही है जहां चुनाव होने जा रहे हैं। इसके जरिए, मतदाताओं से अपने कीमती वोट डालने का आह्वान किया जा रहा है। पब्लिक ऍप की भारी लोकप्रियता और देशभर में टियर 2, 3, 4 शहरों में इसकी पहुंच के चलते, प्लेटफार्म ने देश में जमीनी स्तर तक अपना संदेश पहुंचाया है। राज्य विशेष को ध्यान में रखकर प्रस्तुत, स्वाइप करने योग्य इस डिजिटल मैगज़ीन में राज्य में चुनाव संबंधी सभी महत्वपूर्ण तथ्यों एवं आंकड़ों जैसे चुनाव की तारीख, सीटें जिन पर चुनाव कराए जा रहे हैं, पंजीकृत मतदाता, और जनसांख्यिकीय आदि को शामिल किया गया है। इन तथ्यों के अलावा,यह मैगज़ीन यूज़र्स को मतदान केंद्रों से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि उन्हें अपने साथ क्या लेकर जाना चाहिए, मतदान केंद्र पर उपलब्ध सुविधाएं क्या हैं, अधिकारियों द्वारा सुरक्षा संबंधी सावधानियां क्या हैं, और अन्य उपयोगी पहलुओं से भी अवगत कराती है। इस कैम्पन से अब तक 14.4 मिलियन इंप्रेशंस से अधिक रिस्पॉन्स मिल चुके हैं और 2.63 लाख यूज़र्स ने इस सूचनाप्रधान डिजिटल मैगज़ीन को अपने मित्रों एवं परिजनों के साथ शेयर करते हुए उन्हें वोट डालने के लिए प्रोत्साहित किया है। कैम्पेन के बारे में, तरुण अरोड़ा, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, पब्लिक ऍप ने कहा, ''भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और मतदान सभी का मौलिक अधिकार है तथा प्रत्येक नागरिक को अपने इस अधिकार का प्रयोग करना चाहिए। एक जिम्मेदार ब्रैंड होने के नाते, हमारा मानना है कि इन राज्यों के दूर-दराज के भागों तक में मतदान की पृष्ठभूमि में हमें जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ इस प्रकार की उपयोगी सूचनाओं का प्रसार करना चाहिए। हम हर दिन रियल टाइम में लोकेशन आधारित अपडेट्स देशभर में लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करते हैं। जानकारी से भरपूर कन्टेंट की मांग करने वाले हमारे व्यापक यूज़र बेस के चलते यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि हम उन्हें जहां तक संभव हो सकता है, मतदान करने के लिए प्रेरित करें।''
भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछली बार 2017 में उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड में क्रमश: 60.7%, 76.6%, तथा 81.2%मतदाताओं ने मतदान किया। अधिकाधिक लोगों को मतदान के लिए जाने को प्रेरित करने उद्देश्य से, मैगज़ीन के हर कार्ड पर नीचे एक बैनर दिया गया है जो मतदाताओं से मतदान कर अपने कीमती वोट का महत्व दर्ज कराने का अनुरोध करता है। इसके अलावा, दर्शकों के लिए रोमांच पैदा करने के लिए इनोवेटिव ऍड फॉर्मेट उन्हें विभिन्न प्लेटफार्मों पर अलग-अलग कार्ड्स को शेयर कर, सूचनाओं को ज्यादा से ज्यादा प्रसारित करने का विकल्प देता है ताकि ज्यादा लोगों को मतदान के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। पब्लिक ऍप एक सोशल नेटवर्क है जो 60 मिलियन से अधिक सक्रिय यूज़र्स के साथ पूर्ण रूप से स्थानीय चरित्र रखती है: जिसमें हाइपर लोकल अपडेट्स के अलावा हाइपर-लोकल कॉमर्स, जॉब्स, नौकरियों समेत अन्य घटनाक्रमों को शामिल किया जाता है। राजनीतिक नेता, सरकारी प्राधिकरण, मीडिया हाउस, और सिटीज़न जर्नलिस्ट्स आदि इस ऍप का इस्तेमाल समुदायों से जुड़ने तथा सत्यापित एवं भरोसेमंद वीडियो कन्टेंट के वितरण के लिए करते हैं। मौजूदा चुनाव के दौरान, योगी आदित्यनाथ, प्रियंका गांधी, अखिलेश यादव, हरीश रावत, पुष्कर धामी, कर्नल अजय कोठियाल, चरणजीत सिंह चन्नी, भगवंत मान, नवजोत सिंह सिधू, सनी देओल आदि ने इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल नागरिकों से जुड़ाव के लिए किया है।
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Public App rolls out ‘Mera Vote Meri Awaaz’ campaign encouraging citizens to cast their votes
बहुत सुन्दर
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